• GR

चेहरा

सौंदर्य ही जीवन है, इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि सुंदरता के बिना जीवन का कोई महत्व नहीं है। सौंदर्य महत्वपूर्ण है चाहे वह शरीर हो या स्वास्थ्य। पूरी दुनिया सुंदरता के पीछे भाग रही है।


मेकअप का उचित अनुप्रयोग स्पष्ट और परिपूर्ण त्वचा की धारणा बना सकता है। यह एक ऐसा कौशल है जिसे आपको सीखना होगा, चाहे आप खुद को किस तरह की मेकअप कलात्मकता का पता लगाएं।


आज, मेकअप कलाकार किसी भी क्षेत्र में काम करते हैं। वे लोगों को कैमरे के लिए तैयार करने के लिए मीडिया में काम करते हैं। फैशन उद्योग में कुछ काम करते हैं, पत्रिकाओं और शो के लिए मॉडल का निर्माण करते हैं। अन्य लोग सैलून में काम करते हैं और लोगों को शादियों और अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के लिए तैयार करते हैं। पुनरावृत्ति करने के लिए, मेकअप का उपयोग दूसरों में प्रतिक्रिया देने और हमें खुद के बारे में अच्छा महसूस करने के उद्देश्य से हमारी सुविधाओं के रूप को बढ़ाने के लिए किया जाता है। हालांकि, जैसे एक कलाकार एक पेंटिंग को पेंट करता है, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि मेकअप कलाकार चेहरे पर एक सुंदर चित्र पेंट करता है। यही कारण है कि प्रभावी तकनीकों को सीखना इतना महत्वपूर्ण है।


इस अगले भाग में, हम विभिन्न मेकअप तकनीकों को देखना शुरू करेंगे और यह देखेंगे कि उन्हें क्यों लगाया गया है। लोग काजल क्यों पहनते हैं? इसका उत्तर यह है कि यह आंखों की बनावट और फिर समग्र रूप में क्या होता है।


चेहरा : फाउंडेशन प्राइमर सभी सौंदर्य और त्वचा के लिए उपयुक्त है। प्राइमर तैलीय त्वचा कम करके जल्दी चिकना हो जाती है। साथ ही त्वचा की नमी को लंबे समय तक बनाए रखा जा सकता है, जो निश्चित रूप से शुष्क त्वचा को भी लाभ पहुंचाता है। लेकिन एक प्रसिद्ध कलाकार फिंगर पेंट नहीं करते हैं | उचित टूल के बिना एक उत्कृष्ट कृति बनाना बहुत कठिन है। मेकअप एप्लिकेशन के लिए भी यही सही है। सम, सटीक और हाइजीनिक मेकअप एप्लिकेशन के लिए कुछ अच्छे कॉस्मेटिक ब्रश में निवेश करें। जब हमने ब्यूटी लैब में सर्वश्रेष्ठ मेकअप ब्रश के बारे में सुना, तो ऐसा देखा गया कि सिंथेटिक ब्रश लगभग हमेशा अपने प्राकृतिक फाइबर समकक्षों के लिए बेहतर होते हैं, और वे अधिक किफायती, साफ करने में आसान और एलर्जी के अनुकूल होते हैं।


फाउंडेशन लगाने के लिए फाउंडेशन ब्रश का इस्तेमाल करें। एक फाउंडेशन ब्रश एक बड़ा मेकअप ब्रश होता है जिसमें गोल किनारे होते हैं। ब्रश का उपयोग करने से आपकी नींव आपके चेहरे पर लगातार और आसानी से लागू होगी। ब्रश को संतृप्त करने से बचने के लिए, ब्रश की नोक पर केवल नींव रखें। प्रत्येक आवेदन के बाद ब्रश को साफ और सुव्यवस्थित रखने के लिए कुल्ला करना सुनिश्चित करें।

टिप: अपनी आवश्यकताओं के अनुसार ही अनुकूल ब्रश खरीदें | (चित्र स्त्रोत -गूगल )

अपने चेहरे के केंद्र में शुरू होने वाली नींव को लागू करें। अपने चेहरे के केंद्र में शुरू करें और नींव को बाहर और ऊपर से मिलाएं। तब तक आवेदन करना जारी रखें जब तक कि आपका पूरा चेहरा ढंक न जाए और समान रूप से मिश्रित न हो जाए। यदि आप अपने चेहरे पर फाउंडेशन के दो अलग-अलग रंगों का उपयोग कर रहे हैं, तो पहले हल्का टोन लगाएँ, फिर गहरे रंग का टोन लगाएँ, और फिर ब्रश का उपयोग करके उन्हें एक साथ मिलाएँ जहाँ वे मिलते हैं। त्वचा के बारे में पर्डीस कहते हैं, "प्राइम टू प्राइम एक अपराध है।" "यह मेरा कैरियर लंबा मंत्र रहा है। यह आपकी नींव को सुव्यवस्थित करने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा निर्दोष बनी रहती है।" और यह सिर्फ पर्डीस नहीं है। सेलिब्रिटी मेकअप कलाकार हर जगह प्राइमिंग के महत्व पर जोर देते हैं। सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट चार्ली ग्रीन का कहना है कि महीन प्राइमर ठीक लाइनों में भरने के दौरान बे पर तेल रखने और अपनी नींव के लिए एक चिकनी कैनवास प्रदान करने में महत्वपूर्ण हैं।


त्वचा की टोन:

विशिष्ट त्वचा संबंधी चिंताओं को दूर करने के लिए प्राइमर अलग-अलग रंगो में आते हैं। हरे रंग के प्राइमर रसिया यह मुँहासे से लाली का सामना करेंगे। हल्के बैंगनी रंग के काउंटरटोन को हटाते हैं, जबकि गुलाबी रंग जटिल बनाते हैं।


त्वचा का प्रकार:

सबसे पहले, यह पता करें कि आपकी त्वचा तैलीय है, सूखी या संयोजन त्वचा। फिर, एक प्राइमर चुनें जो उन जरूरतों के लिए अनुकूल हो। एक बार सही फॉर्मूला मिल जाने के बाद, अपने मॉइस्चराइज़र के बाद प्राइमर लगाएं। जिम हैमर कहते हैं, "ईस्टन, फ़ार्मासॉल लैब्स में कॉस्मेटिक केमिस्ट जिम हैमर कहते हैं। यदि आप इसे अपनी दिन की क्रीम या सनस्क्रीन से पहले लगाते हैं, तो पानी आधारित उत्पाद आपकी त्वचा तक पहुँचने के लिए अंदर नहीं जा सकते हैं। "यदि आप बाद में प्राइमर को चिकना करते हैं, तो आपकी त्वचा आपके मॉइस्चराइज़र को अवशोषित कर सकती है।


शुरुआत एक साफ और नमीयुक्त चेहरे से करें। फाउंडेशन लगाने से पहले आपको अपने चेहरे को धोना और सुखाना चाहिए। अगर आपकी त्वचा सूखी है, तो फाउंडेशन लगाने से पहले मॉइस्चराइजर लगाएं। अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो अपने चेहरे को फाउंडेशन के लिए तैयार करने के लिए फेस प्रिमिंग जेल का इस्तेमाल करें।


नींव का सही रंग खोजें। कभी-कभी गहरे रंग की चमड़ी वाली लड़कियों को सही रंग की नींव ढूंढने में मुश्किल होती है क्योंकि उनका रंग जटिल होता है। परफेक्ट फाउंडेशन खोजने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी त्वचा से मेल खाने के लिए एक साथ कई अलग-अलग रंगों का इस्तेमाल करके देखे। अपने चेहरे के विभिन्न हिस्सों पर दो अलग-अलग रंगों का उपयोग करना और फिर उन्हें एक साथ मिश्रित करना जहां वे मिलते हैं, आपको नींव के साथ एक बहुत ही प्राकृतिक रूप प्राप्त करने में मदद करेंगे।


अपनी त्वचा के उपक्रमों से नींव का मिलान करें। अंडरटोन आपके त्वचा के रंग के आधार हैं, और उन्हें तीन अलग-अलग श्रेणियों में विभाजित किया जाता है: शांत, गर्म, या तटस्थ। आपकी नींव का रंग आपकी त्वचा के अंडरटोन के समान सीमा में होना चाहिए। आप यह पता लगाने के लिए कुछ सरल परीक्षण कर सकते हैं कि आपके पास कौन से उद्यम हैं। कपड़े के दो प्रकार, एक सफेद और एक बंद सफेद प्राप्त करें। उन्हें अपने चेहरे पर पकड़ो, दर्पण में देखो, और तय करें कि कौन सा रंग आपकी त्वचा की टोन में सुधार करता है। सुनिश्चित करें कि जब आप परीक्षण करते हैं तो आपके पास कोई मेकअप नहीं है। यदि सफेद बेहतर दिखता है, तो आपके पास गर्म उपक्रम हैं। यदि ऑफ-व्हाइट सबसे अच्छा दिखता है, तो आपके पास शांत उपक्रम हैं, और यदि दोनों शानदार दिखते हैं, तो आपके पास तटस्थ उपक्रम हैं।


आभूषण परीक्षण:

इस परीक्षण को करने के लिए कुछ सोने के गहने और कुछ चांदी के गहने मिलते हैं। गहनों के दोनों सेट पर कोशिश करें कि आपको कौन से गहने सबसे ज्यादा पसंद हैं। यदि सोने के गहने पहनना सबसे अच्छा लगता है, तो आपके पास गर्म उपक्रम हैं, लेकिन अगर चांदी के गहने सबसे अच्छे लगते हैं, तो आपके पास बढ़िया उपक्रम हैं। यदि दोनों प्रकार के गहने आपके रंग की चापलूसी करते हैं, तो आपके पास तटस्थ उपक्रम हैं। नस परीक्षण: अपनी कलाई पर नसों को देखें और यह देखने की कोशिश करें कि क्या वे हरे, नीले या नीले-हरे दिखते हैं। हरी नसों का मतलब है कि आपके पास गर्म उपक्रम हैं, नीली नसों का मतलब है कि आपके पास शांत उपक्रम हैं, और नीली-हरी नसों का मतलब है कि आपके पास तटस्थ उपक्रम हैं।


गहरे रंग की त्वचा वाली लड़कियों के लिए सही मेकअप ढूंढना एक चुनौती हो सकती है। फाउंडेशन का सही शेड लेने से लेकर आईशैडो पाने तक पॉप होगा, यह जानना कि आपके ऊपर कौन सा मेकअप अच्छा लगेगा, यह एक महत्वपूर्ण कौशल है। मेकअप जो आपकी सुंदरता को निखारता है, आपको एक अद्भुत क्षण के लिए आत्मविश्वास प्रदान कर सकता है।


आपके चेहरे के उन क्षेत्रों को हाइलाइट करें जिन्हें आप फीचर करना चाहते हैं। एक तरल हाइलाइटर आपके चेहरे के महत्वपूर्ण क्षेत्रों को अधिक उज्ज्वल दिखाई देगा। इसके पुल के नीचे एक पतली रेखा ब्रश करके अपनी नाक को हाइलाइट करें। विकर्ण स्ट्रोक के साथ भौंहों के बीच के क्षेत्र में भरें। जैसे ही आप चलते हैं और अपनी त्वचा को छोटा और चिकना दिखना शुरू करते हैं, वैसे ही कोमल स्ट्रोक का प्रयोग करें।


अपनी उंगलियों के साथ हाइलाइटर में ब्लेंड करें। अपनी त्वचा में हाइलाइटर को टैप या मसाज करें। आपको बहुत अधिक बल का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। छोटे क्षेत्रों, जैसे कि आपकी नाक के चारों ओर, एक ही उंगली से मेकअप में थपथपाकर संभाला जा सकता है। बड़े क्षेत्रों के लिए, जैसे कि आपकी नाक का पुल, अपनी उंगली को हलके से ऊपर और नीचे की तरफ रगड़ें। जब आप समाप्त कर लें, तो हाइलाइटर ने कोई स्पष्ट रेखा नहीं छोड़ी


सौंदर्य और मेकअप कलात्मकता है जिस तरह से मेकअप को चेहरे पर लगाया जाता है। यह एक तरह से किया जाता है जो किसी व्यक्ति की सर्वोत्तम विशेषताओं को प्रस्तुत करता है। लोगों द्वारा मेकअप पहनने के कई अलग-अलग कारण हैं और इन कारणों के पीछे वैज्ञानिक प्रमाण हैं। इनमें छोटी दिखने वाली, साफ-सुथरी दिखने वाली त्वचा, शारीरिक रूप से फिट दिखने जैसी चीजें शामिल हैं, और कुछ कारण हो सकते हैं।


मेकअप मनोविज्ञान

जब आप मेकअप कलात्मकता के बारे में सोचते हैं, तो आप विस्तृत चित्रों के बारे में सोच सकते हैं।

यह निश्चित रूप से कला का एक रूप है, हालांकि मेकअप कलात्मकता प्राकृतिक दिख सकती है और इसे कला भी माना जा सकता है।

मेकअप कलात्मकता में सरल प्राकृतिक रूप, नाइट क्लब लुक और कुछ अधिक कठोर शामिल हैं। कौशल तब आता है जब मेकअप कलाकार वह लुक बनाता है जिसे क्लाइंट ढूंढ रहा है।


ऐसे समय होंगे जब ग्राहक फोटो शूट के लिए प्राकृतिक दिखना चाहते हैं, रनवे मॉडल की तरह दिखते हैं या चरम पर दिखते हैं। जो कुछ भी वे देख रहे हैं, वह वही है जो आपको उनके लिए प्रदान करने के लिए सीखने की जरूरत है।


आपको अपने ग्राहक की अस्थि संरचना, त्वचा की टोन और चेहरे के आकार के साथ काम करना होगा। इसलिए यह मुश्किल है कि जिस लुक के लिए आप जा रहे हैं उसे बनाना मुश्किल हो सकता है और आपको अपने कौशल का अभ्यास करने और उसे बढ़ाने की आवश्यकता है।


"सौंदर्य को अक्सर जीवन के सबसे सुखद पहलुओं में से एक के रूप में माना जाता है," कई लोग हैं जो अपनी उपस्थिति को गंभीरता से लेते हैं और इसे बनाए रखने में बहुत समय व्यतीत करते हैं।


मेकअप का उपयोग करने का विचार, आप के अन्य लोगों की धारणा को बदलना है। आत्म-कथित आकर्षण महत्वपूर्ण है और इस वजह से कई लोगों ने अपने सौंदर्य को बढ़ाने के लिए अपने जीवन में सौंदर्य प्रसाधनों को शामिल किया है। सौंदर्य प्रसाधन नारीत्व और परिपक्वता का प्रतीक बन गए हैं।


सभी उम्र की महिलाएं अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए सौंदर्य प्रसाधनों के उपयोग में भाग लेती हैं। एक वृद्ध महिला अपने यौवन को पकड़ने के लिए मेकअप पहनती है और एक छोटी महिला उसे आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए इसे पहनती है। हमारे स्वास्थ्य और मनोदशा के बारे में हमारी खुद की धारणा से आता है।


जब हम मेकअप पहनते हैं, तो यह हमें विश्वास दिलाता है कि हमें महान महसूस करने और फिट महसूस करने की आवश्यकता है। जब आप अपने बारे में अच्छा महसूस करते हैं, तो आप जीवन को पहले, सिर पर लेने के लिए तैयार होते हैं।


आप उन अवसरों के लिए "हां" कहने लगते हैं, जिनका आप सामना कर रहे हैं। यह आपको विश्वास बनाने में मदद करता है और आपको सुरक्षित महसूस करने की अनुमति देता है। आप अपने ग्राहकों के लिए यह समझ पैदा कर सकते हैं और उन्हें अपने बारे में बेहतर महसूस करने की अनुमति दे सकते हैं।


यह संभावना है कि अपने आदर्श रंग के साथ मशहूर हस्तियों के विज्ञापनों ने अपर्याप्तता की भावनाएं शुरू कीं, जिसके कारण कई लोग अपने मेकअप को पहले किए बिना घर से बाहर नहीं निकल पाए। हालांकि, मेकअप के पीछे का इतिहास आधुनिक फैशन और टेलीविजन से कहीं अधिक है।


प्राचीन काल से ही श्रृंगार होता रहा है। यह बहुत पहले से एक परंपरा रही है और इसका कुछ वैज्ञानिक महत्व भी है। आपके ग्राहक जो मेकअप पहनना चाहते हैं उसका कारण अलग हो सकता है, हालांकि लक्ष्य संभवतः एक ही होगा। वे अपनी अच्छी विशेषताओं और छाया को बढ़ाना चाहते हैं या अपने बुरे लोगों को छिपाना चाहते हैं।


सुधारात्मक मेकअप तकनीक सबसे अधिक भूमिका में आती है, जब आप अपने ग्राहकों को उन चीजों को मुखौटा बनाने में मदद करते हैं जो वे वास्तव में उनकी उपस्थिति के बारे में सराहना नहीं करते हैं और इसे बनाते हैं ताकि वे महान दिख सकें और खुद के बारे में अच्छा महसूस कर सकें।


आप उनके खोल से बाहर निकलने में उनकी मदद करेंगे; उन्हें यह डर नहीं होना चाहिए कि उनकी आँखें एक साथ बहुत करीब हैं या उनकी नाक बहुत छोटी है या बहुत लंबी है। आपकी तकनीकें उनकी खामियों को "ठीक" कर देंगी।


कुछ अध्ययनों ने श्रृंगार के उपयोग को एक अपूर्णता को कवर करने के तरीके के रूप में देखा है।


हालाँकि, यह कुछ ऐसा हो सकता है जो केवल उन महिलाओं के हिस्से पर लागू होता है जो मेकअप पहनती हैं।


यह विचार कि श्रृंगार का उपयोग समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है और भलाई सिर्फ बेहतर दिखने की इच्छा को बढ़ाती है।


ऐसा कुछ भी नहीं है जो कहता है कि परफेक्ट दिखने वाली हस्तियां प्रभाव नहीं डालती हैं और बाजार को आगे बढ़ाती हैं। हालांकि, यह मानना ​​है कि यह एकमात्र धक्का है, हमारे आधुनिक दिन हस्तियां से पहले के दशकों के उपयोग को नकारता है।


References

Afable, Abigail M., Quiambao, Micaela Marie, Robinos, Kimberly, & Villapana, Raffy Jay C. (n.d.). Reason Why Women Wear Makeup: A Descriptive Study. Retrieved from

Edmonds, Molly. (n.d.). How Makeup Works. How Stuff Works. Retrieved from: http://people.howstuffworks.com/about-makeup6.htm

Tilbury, Charlotte. (2015). The History and the Psychology of Makeup: Give a Woman the Right Makeup and She Can Conquer the World. Retrieved from:

http://www.charlottetilbury.com/us/blog/2014/05/the-history-the-psychology-of-makeup/?dismiss=true





14 views0 comments