• GR

त्वचा (Skin)

स्वास्थ्य और सौंदर्य हाथ से जाते हैं। पहली चीज जो आप देखते हैं जब आप किसी को देखते हैं तो उनकी त्वचा, होंठ और आंखें होती हैं। त्वचा जो चमकती है और गाल जो गुलाबी हैं, स्वास्थ्य को चित्रित करते हैं। गुलाबी गाल मासूमियत, सुंदरता, और की भावना देते हैं जब तक आप ओवरबोर्ड नहीं जाते हैं, ताकि आप शर्मिंदा दिखें, गुलाबी गाल आपके रूप को बढ़ाएंगे।


ब्लश चीकबोन्स को उभारता है और उन्हें उच्च दिखता है। यह आंखों को ध्यान खींचता है और व्यक्ति को एक युवा और स्त्री रूप देता है। बहुत से लोग नहीं हैं जो स्पष्ट, चिकनी त्वचा नहीं चाहते हैं। यह आपको स्वस्थ और अधिक सुंदर दिखता है। सर्वश्रेष्ठ मेकअप कलाकार खामियों को छिपाने और अपने काम के लिए एक स्पष्ट कैनवास बनाने के तरीके पा सकते हैं।


सबसे पहले, आइए जानते हैं कि त्वचा का प्रकार क्या है। 1- ड्राई स्किन 2- ऑयली स्किन 3- कॉम्बिनेशन स्किन (मिश्र त्वचा) 4- परिपक्व त्वचा (Matured Skin) 5- सामान्य त्वचा (Normal Skin)


रूखी त्वचा

त्वचा जो पूरी तरह से सपाट है ... यानी कोई pimples नहीं। त्वचा जिसकी कोई चमक या कोमलता नहीं है उसे * शुष्क त्वचा * कहा जाता है।


तैलीय त्वचा

गाल, नाक, माथे और ठुड्डी पर चमकदार या तैलीय दिखने वाली त्वचा को * तैलीय त्वचा * कहा जाता है।


मिश्रत त्वचा

त्वचा जिसमें चमकदार या तैलीय नाक, माथे और ठोड़ी होती है, और दोनों गाल पूरी तरह से सूखे होते हैं, संयोजन त्वचा कहलाती है।


परिपक्व त्वचा

35 या 40 के बाद त्वचा परिपक्व हो जाती है यानी धीरे-धीरे ढीली या पीला हो जाती है; उस त्वचा को * परिपक्व त्वचा कहा जाता है। * अब आप इस तरह से अपनी त्वचा की पहचान कर सकते हैं। लेकिन यहां कुछ आसान उपाय दिए गए हैं। * फेस वाश * और फेसवॉश को रात में सुखाएं। जब आप सुबह उठते हैं, तो आप यह देखना चाहते हैं कि त्वचा का प्रकार क्या है।


सामान्य त्वचा

त्वचा जो नरम और थोड़ी चमकदार होने के साथ-साथ सादे भी होती है; उस त्वचा को * सामान्य त्वचा * कहा जाता है।


डे क्रीम

सुबह जो क्रीम लगाई जाती है वह त्वचा को मजबूत रखती है, त्वचा की अधिकांश समस्याओं को दूर करती है और रंग को थोड़ा उज्ज्वल करती है जिसे * डे क्रीम * कहा जाता है।


रात क्रीम

नाइट क्रीम एक क्रीम है जो रात लगाई जाती है और त्वचा को कसती है और रंग को उज्ज्वल करती है।


यदि आप एक साथ दिन क्रीम और रात क्रीम का उपयोग करते हैं, तो आपको और भी बेहतर प्रभाव मिलेगा।


आँख का क्रीम

आंखों के नीचे काले घेरे या पफपन या झुर्रियां होने पर आई क्रीम लगाएं। लेकिन उन्होंने क्रीम को आँखों के नीचे * चीकबोन्स पर और आँखों के नीचे की हड्डी पर नहीं लगाया। वही आपके चेहरे के आकार के साथ बनाया गया है। त्वचा की बहुत भीतरी परत पर जाकर काम करता है। अवांछित गंदगी को हटाता है और त्वचा को पोषण देता है ... वर्तमान में यह मुखौटा बहुत लोकप्रिय है।


सीरम (Serum)

सीरम का उपयोग त्वचा को आवश्यकतानुसार कई पोषक तत्व प्राप्त करने और त्वचा की बनावट में सुधार करने के लिए किया जाता है। लेकिन सीरम में अधिक सक्रिय तत्व होते हैं इसलिए इसका प्रभाव तुरंत देखा जाता है।


चेहरे के लिए मास्क

प्रदूषण या प्रदूषण या पोषक तत्वों के कम सेवन के कारण त्वचा ढीली हो जाती है। फेस मास्क का इस्तेमाल करने से सुस्ती कम होती है। इसका मतलब है कि त्वचा टाइट है।


फेसस्क्राब

बाल कटने के बाद बढ़ते हैं ... काटने के बाद अच्छी तरह से बढ़ता है ... लेकिन जब ऐसा होता है, जब हम पुराने को हटा देते हैं, नया आता है। त्वचा के साथ भी। जब मृत त्वचा निकल जाती है, तो नई त्वचा दिखाई देती है। हफ्ते में एक बार स्क्रब का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। यह मृत त्वचा को हटाता है और त्वचा को उजला बनाता है।


मिसलर वाटर

यह पानी से भरा एक तरल भी है। इसका उपयोग मेकअप हटाने, टैननेस को दूर करने, मृत त्वचा को हटाने, दूषित पदार्थों को हटाने के लिए किया जाता है। दिन में कम से कम एक बार उपयोग करें ...


श्रृंगार

जैसे मेकअप एक ऐसी चीज है जो अपने आप सभी को ऐसा महसूस कराता है या मैं बहुत अच्छी लगती हूं। करेन श्रृंगार भी एक कला है। लेकिन मेकअप कई प्रकार के होते हैं। As Basic Makeup (दैनिक मेकअप) का अर्थ है हल्का मेकअप आकर्षक श्रृंगार मध्यम श्रृंगार है

प्रीमियम मेकअप का मतलब होता है लग्जरी मेकअप। मेकअप और त्वचा की देखभाल * एक ही सिक्के के दो पहलू * हैं। अगर आपकी त्वचा अच्छी है तो बेशक आपका मेकअप अच्छा होगा ...लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि त्वचा की देखभाल अच्छी नहीं है, लेकिन मेकअप अच्छा नहीं है ...दुनिया अब आगे बढ़ रही है, इसलिए कई उत्पाद हैं जो हर किसी के मेकअप को भयानक बना देंगे।


एक्सफ़ोलीएटिंग स्क्रब

एक्सफ़ोलीएटिंग स्क्रब एक ऐसा स्क्रब है जो त्वचा को चमकदार बनाता है, मृत त्वचा को हटाता है और त्वचा को एक अलग चमक और छोटी त्वचा देता है। इस स्क्रब का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करें।


चेहरे के कैप्सूल

यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है जो घर पर फेशियल करवाना चाहते हैं या कभी पार्लर नहीं जाते हैं। ये ऐसे कैप्सूल होते हैं जिनमें तेल होता है। ये कैप्सूल खाने के लिए * नहीं * हैं। फेशियल ज्यादातर रात में ही करना चाहिए क्योंकि तब आपका शरीर रिलैक्स होता है। रात क्रीम में कैप्सूल तोड़ो। क्रीम और तेल मिलाएं। और चेहरे पर लगाने के लिए…। मिश्रण को तब तक मालिश करें जब तक कि वह अवशोषित न हो जाए।


प्राइमर

मेकअप लगाने से पहले जो लगाया जाता है उसे प्राइमर कहते हैं। प्राइमर लगाने से त्वचा पर एक समान परत बन जाती है।


क्यों _ प्राइमर क्यों लगाएं?

त्वचा पर कई समस्याएं होती हैं जैसे पिंपल्स, झुर्रियां, कुछ धब्बे, जन्म के निशान, तेलीयता और अत्यधिक शुष्कता। जब हम डायरेक्ट फाउंडेशन या ग्लो क्रीम लगाते हैं, तो कुछ जगहों पर चेहरा गोरा दिखता है और कुछ जगहों पर यह काला दिखता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उपरोक्त सभी समस्याएं नींव या चमक क्रीम को फैलाने के लिए मुश्किल बनाती हैं। तो कुछ जगहों पर चेहरा गोरा दिखता है और कुछ जगहों पर काला। अगर आप आसानी से प्राइमर, फाउंडेशन या ग्लो क्रीम लगाती हैं तो आप इसे लगा सकती हैं। प्राइमर का लाभ इतना नहीं है। मेकअप लंबे समय तक रहता है। त्वचा की बनावट में सुधार करता है। अब ऐसा लगता है कि मुझे उपरोक्त कोई समस्या नहीं है, लेकिन क्या मुझे प्राइमर लगाना चाहिए?

पर हाँ त्वचा काफी उभरी हुई और प्राकृतिक दिखती है। आइए मेकअप पर नजर डालें और इसके फायदे और किन उत्पादों का उपयोग करें।


चेहरे का मेकअप

प्राइमर

फाउंडेशन

कन्सिलर

कॉम्पेक्ट

Blusher

ग्लो क्रीम


फाउंडेशन और कनसिलर

आप एक अच्छे कंसीलर और फाउंडेशन से अपनी खामियों को ढंक सकते हैं। हालाँकि, यह सिर्फ इतना ही कर सकता है। यह आपकी त्वचा को एक युवा रूप देता है। यह आपके चेहरे को साफ और दमकता हुआ मुक्त बनाता है, जो स्वास्थ्य में भी तब्दील होता है। कोई भी भद्दा zits, लाल और धब्बेदार त्वचा, और अन्य चेहरे की खामियों को पसंद नहीं करता है। एक नींव और एक कंसीलर का उपयोग आपको एक साफ स्लेट बनाने का अवसर देता है। वे खामियों को छिपाते हैं, ठीक लाइनों और कुछ झुर्रियों को भरते हैं, और साफ और चमकती त्वचा पेश करते हैं।


कंसीलर साफ या स्पष्ट दिखने वाली त्वचा को प्राप्त करने की प्रक्रिया का एक अनिवार्य हिस्सा है, क्योंकि यह उन क्षेत्रों को कवर करता है जो आपको अपूर्ण लगते हैं। यह आपके होंठों और आंखों के आसपास की रेखाओं में भरने के लिए बहुत अच्छा है। कुल मिलाकर, कुछ पनाह देने वाले उत्पाद है जो आपको चिकनी और युवा त्वचा का रूप देता है। हालाँकि, यह अकेले कार्य नहीं कर सकता है। मेकअप का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा नींव है।फाउंडेशन शेड चुनते समय हमेशा अपनी स्किन शेड चुनें। इसका मतलब है कि मेकअप अच्छा और सुंदर दिखता है।

हमेशा ब्रश या स्पंज के साथ फाउंडेशन लगाएं। सीधे नींव लागू करें। पानी, मॉइस्चराइजर क्रीम न लगाएं अगर आपको हर दिन मेकअप करना पसंद है, तो 2 तरह के फाउंडेशन लें। बुनियादी रेंज के लिए दैनिक और डार्क मेकअप के लिए। यदि चेहरे पर कालापन है, तो आप छाया को छिपाने के लिए कंसीलर क्यों लगाती हैं? जैसे आँखों के नीचे, नाक पर, ठुड्डी पर ...


कंसीलर के अलावा, एक चिकनी कैनवास और यहां तक ​​कि स्किन टोन बनाने के लिए, फाउंडेशन लगाने की जरूरत है। फाउंडेशन सबसे अच्छा काम करता है, जब यह आपकी त्वचा के रंग से मेल खाता है।


विचार यह है कि इसे अपने प्राकृतिक त्वचा के रंग के जितना संभव हो उतना करीब से प्राप्त करें। यह वर्ष के विभिन्न समयों के दौरान भिन्न हो सकता है। उदाहरण के लिए, आमतौर पर गर्मियों में धूप के कारण त्वचा का रंग गहरा होता है।


प्राकृतिक रंग एक वर्ष के दौरान और बदलते मौसम के साथ, आपकी त्वचा का रंग निखरता है और हल्का हो जाता है। फाउंडेशन लगाते समय इस बात का ध्यान रखें। आप इसे अच्छी तरह से गर्दन में मिश्रण करने में सक्षम होना चाहते हैं। ध्यान रखें कि कंसीलर और फाउंडेशन पहनने का संपूर्ण उद्देश्य प्राकृतिक दिखना है। आप इतना केक नहीं चाहते कि वह दिखाई दे। आप अपने प्राकृतिक रंग की तुलना में इतना गहरा या हल्का होना चाहते हैं कि यह ध्यान देने योग्य हो।


अब सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कंसीलर का शेड कैसे चुनें .. ??

हर कोई अपनी त्वचा के रंग की तरह ही कंसीलर लगाना चाहता है लेकिन यह पूरी तरह से गलत है। इसके विपरीत, वह बहुत अंधेरा महसूस करता है ... अपने चेहरे पर कंसीलर का गहरा शेड लगाएं।









15 views0 comments